जानें सालाना सवा लाख करोड़ से ज्‍यादा का कारोबार करने वाली दवा कंपनी के बारे में

जानें सालाना सवा लाख करोड़ से ज्‍यादा का कारोबार करने वाली दवा कंपनी के बारे में

सेहतराग टीम

पूरी दुनिया में वायग्रा जैसी दवा बनाने के लिए मशहूर फाइजर कंपनी का नाम किसी परिचय का मोहताज नहीं है। फायजर दुनिया की सबसे बड़ी दवा कंपनियों में से एक है मगर अब ये कंपनी और बड़ी होने जा रही है। इतनी बड़ी कि सालाना करीब एक लाख 30 हजार करोड़ रुपये तक का कारोबार कर सकेगी। दुनिया की गिनती की कंपनियां कारोबार के इस स्‍तर को छू पाती हैं।

फाइजर अमेरिका की सबसे बड़ी दवा निर्माता कंपनी है। अब इस कंपनी में दुनिया की जानी मानी जेनरिक दवा कंपनी मायलन का विलय होने की घोषणा की गई है। इस विलय के फलस्वरूप एक ऐसी वैश्विक कंपनी का जन्‍म होगा जिसका कारोबार दुनिया के 165 देशों में फैला होगा। जाहिर है ये एक विशाल वैश्विक जेनेरिक दवा कंपनी होगी।

दोनों कंपनियों ने सोमवार को कहा कि 10 अरब डॉलर मूल्‍य वाली मायलन का फाइजर की इकाई अपजॉन के साथ विलय होगा। अपजॉन वियाग्रा से लेकर कोलेस्ट्रॉल की दवा लिपिटर तक की बिक्री करती है। 

यह सौदा अगले साल के मध्य तक पूरा होने की उम्मीद है। नई कंपनी का नाम अब तक तय नहीं किया गया है। विलय के बाद बनने वाली नई कंपनी का सालाना राजस्व 19 अरब डालर से अधिक होगा और 165 से अधिक देशों में उसका बिक्री कारोबार होगा। 

नई कंपनी में फाइजर इंक के शेयरधारकों की 57 प्रतिशत हिस्सेदारी होगी और मायलान के शेयरधारकों की 43 प्रतिशत हिस्सेदारी होगी। 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।